UGC universities provisional admission 2020

UGC ने यूनिवर्सिटीज से प्रोविज़नल एडमिशन लेने को कहा, यहां जानें विस्तार से

Riyajob.in

विश्वविद्यालय कॉलेजों में कल से फाइनल इयर की परीक्षाएं

University Grants Commission ने एकेडमिक सेशन 2020-21 के लिए देशभर की यूनिवर्सिटीज़ से यूजी और पीजी क्लासेस में प्रोविज़नल एडमिशन लेने के लिए कहा हैUGC Provisional Admission 2020-21: यूनिवर्सिटी ग्रांट्स

कमीशन ने देशभर की यूनिवर्सिटीज़ से अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट क्लासेस में प्रोविजनल एडमिशन लेने की बात कही है. ये एडमिशन एकेडमिक सेशन 2020-21 के लिए हैं. ताजा रिपोर्ट्स के अनुसार इस एकेडमिक ईयर के लिए कॉलेजों में यूजी और पीजी कोर्सेस में एडमिशन प्रक्रिया 31 अगस्त 2020 को पूरी हो चुकी है. इसके साथ ही कमीशन ने कॉलेजेस को 30 सितंबर 2020 तक प्रोविजनल एडमिशन लेने के लिए कहा है. ये एडमिशन यूजीसी द्वारा जारी गाइडलाइंस के बेसिस पर ही होंगे. इन गाइडलाइंस के अनुसार अगर जरूरत पड़ती है और कैंडिडेट क्वालीफाइंग एग्जाम के डॉक्यूमेंट्स अंतिम तिथि तक सबमिट करने की बात कहता है तो इस स्थिति में प्रोविजनल एडमिशन लिए जा सकते हैं.

परीक्षा कराने का समय भी बढ़ा दिया गया है –



यूजीसी ने फाइनल ईयर की परीक्षाएं कराने का अंतिम समय भी बढ़ा दिया है. पुरानी गाइडलाइंस के हिसाब से परीक्षाएं 31 अगस्त 2020 तक संपन्न हो जानी थी लेकिन अब इस सीमा को बढ़ाकर 30 सितंबर 2020 कर दिया गया है. यह सुविधा कोरोना महामारी के कारण दी जी रही है. कोरोना के कारण ही यूजीसी ने रिवाइज्‍ड गाइडलाइंस भी जारी की हैं. इन्हीं कारणों से यूजीसी ने यूनिवर्सिटीज को निर्देश दिए हैं कि वे बाकी योग्यताएं पूरी करने वाले स्टूडेंट्स को 30 सितंबर के बाद भी प्रोविजनल एडमिशन दें ताकि किसी भी स्टूडेंट को परेशानी का सामना न करना पड़े.

क्या कहा सुप्रीम कोर्ट ने 

विश्वविद्यालय कॉलेजों मे फाइनल इयर की परीक्षाएं

सुप्रीम कोर्ट ने यूजीसी परीक्षा के अंतिम वर्ष पर अपना निर्णय जारी किया है. अदालत ने कहा है कि हालांकि राज्यों द्वारा डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत परीक्षा रद्द की जा सकती है लेकिन स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा के दूसरी कक्षा में प्रमोट नहीं किया जा सकता. ऐसे में स्टूडेंट्स यूजीसी से संपर्क करके परीक्षा कराने की अंतिम तारीख को लेकर एक एक्सटेंशन प्राप्त कर सकते हैं. कुल मिलाकर परीक्षा करानी होगी भले उसका समय सुविधानुसार बदल दिया जाए.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *