UGC guidelines noties 2020 UGC students and college confuse

UGC guidelines noties 2020 UGC students and college confuse

ugc

UGC guidelines: यूजीसी की संशोधित एकेडमिक कैलेंडर जारी, स्टूडेंट्स और कॉलेज कंफ्यूज

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने पहले साल के बैच का 2020-21 एकेडमिक ईयर के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. वहीं मुंबई में स्टूडेंट्स और कॉलेज नई तारीखों को लागू करने को लेकर कंफ्यूज हैं। दरअसल इस साल जो नया एकेडमिक कैलेंडर जारी किया गया है, उसके मुताबिक नए एकेडमिक नवंबर के पहले सप्ताह से शुरू होना है, लेकिन पहले को शेड्यूल के अनुसार कई कॉलेज पहले साल का बैच ऑनलाइ शुरू कर चुके हैं।

बांद्रा के सेंट एंड्रूय कॉलेज के प्रिंसिपल का कहना है कि पिछली यूजीसी की गाइडलाइंस के मुताबिक नया सत्र सितंबर से शुरू होना था, इसलिए कॉलेजों ने वैसा ही किया और लैक्चर ऑनलाइन शुरू कर दिए। मुंबई यूनिवर्सिटी ने भी यही सुझाव दिया और हमने वैसा ही किया, अब हम नहीं जानते कि नई गाइडलाइंस कैसे लागू की जाएगी।

आपको बता दें कि मुंबई यूनिवर्सिटी ने फर्स्ट ईयर अंडरग्रेजुएट कोर्सेज बैच के एडमिशन जुलाई -अगस्त में कर लिए थे। सभी कॉलेजों में खाली सीटें अगस्त के अंत तक भर ली गईं थी। कई कॉलेजों में तो ओरिएंटेशन प्रोग्राम भी शुरू हो चुका है और वे रेगुलर क्लासेस के लिए तैयार हैं। अब यूजीसी की संशोधित गाइडलाइंस से ये कंफ्यूज हैं और मुंबई यूनिवर्सिटी से इसमें स्पष्टता चाहते हैं। एचआर कॉलेज के प्रिंसिपल पराग ठक्कर का कहना है कि यूजीसी की गाइडलाइंस को मानना होगा, अब हम यूनिवर्सिटी से अपने संदेहों को दूर करना चाहते हैं।

आपको बता दें कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की संशोधित गाइडलाइंस के मुताबिक फर्स्ट ईयर के छात्रों के लिए नया सत्र (2020-21) 1 नवंबर से शुरू होगा। यानी 1 नवंबर से फर्स्ट ईयर के छात्रों की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। आयोग ने सभी विश्वविद्यायों से कहा है कि एडमिशन की प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक पूरी हो जानी चाहिए। परीक्षाएं 8 मार्च 2021 से 26 मार्च 2021 के बीच आयोजित होंगी।

यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को निर्देश दिया है कि पढ़ाई को हुए नुकसान की भरपाई के लिए सप्ताह में छह दिन पढ़ाई होनी चाहिए। इसके अलावा इस वर्ष की सर्दियों की छुट्टियों और अगले वर्ष की गर्मियों की छुट्टियों में भी कटौती होनी चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *