Supreme court directs to declare CBSE compartment exam results soon

CBSE कम्पार्टमेंट परीक्षा के परिणाम जल्द घोषित करने को सुप्रीम कोर्ट का निर्देश

सामान्य ज्ञान

Knowledge Ban Mera GK

uppsc ro-aro recruitment 2016 exam today

CBSE Compartment exam 2020: उच्चतम न्यायालय ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को 10वीं और 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा के परिणाम जल्द घोषित करने का निर्देश दिया ताकि वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में पास हुए छात्रों को नामांकन मिल सके।

न्यायमूर्ति ए.एम. खानविलकर और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की पीठ ने सीबीएसई को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के साथ मिलकर परीक्षा परिणाम जारी करने तथा नामांकन के लिए आवेदन करने की तिथियों के बारे में निर्णय लेने का निर्देश दिया।

खंडपीठ ने कहा कि अभी असामान्य परिस्थितियां हैं और सीबीएसई एवं यूजीसी को फिलहाल कम्पार्टमेंट परीक्षा दे रहे बच्चों का भी ध्यान रखना चाहिए।
कम्पार्टमेंट परीक्षा आज से शुरू हुई है और 29 सितम्बर तक चलेगी।

CBSE Board Improvement Online Form 2020

न्यायालय ने यूजीसी के वकील से कहा कि वह नामांकन के लिए कट-ऑफ तारीख के बारे में आयोग से 24 सितम्बर तक निर्देश लेकर आएं। उसके बाद ही वह सीबीएसई को कट-ऑफ तारीख से पहले परिणाम जारी करने का निर्देश देगा।

छात्र याचिकाकतार्ओं की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता विवेक तनखा ने दलील दी कि यदि कम्पार्टमेंट परीक्षा में पास होने वाले विद्यार्थियों को नामांकन नहीं मिलता है तो उनका शीर्ष अदालत के समक्ष यह याचिका दायर करने का कोई मतलब नहीं रह जाएगा।

यह भी पढ़ें- CBSE 10वीं और 12वीं की कम्पार्टमेंटल परीक्षा आज से शुरू, पढें जरूरी दिशा-निर्देश

उल्लेखनीय है कि सीबीएसई कंपार्टमेंटल परीक्षा 22 सितंबर से शुरू हो गई हैं। दसवीं कंपार्टमेंटल परीक्षा 22 से 28 सितंबर और 12वीं 22 से 29 सितंबर तक होंगी। परीक्षा को लेकर बोर्ड ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

Knowledge Bank: Mera GK

सीबीएसई के आधिकारिक बयान के अनुसार, 10वीं कक्षा के 150198 छात्र और 12वीं कक्षा के 87651 छात्र मंगलवार से शुरू हो रही कम्पार्टमेंट परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *