श्रम कार्ड केसे बनाये स्टेप 2 स्टेप देखे मजदूरी कार्ड ( प्रधान मंत्री श्रम अनुदान 1000 रुपये फ्री )

Name of Post:  उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड

Short Information :श्रम और रोजगार मंत्रालय के बारे में जानकारी प्राप्त करें। प्रयोक्‍ता श्रम नीतियां, श्रम अनुभागों और प्रभागों, अधिनियमों और योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बाल श्रम, महिला श्रम, श्रम कल्याण, श्रम सम्मेलन, अंतरराष्ट्रीय श्रम मामलों से संबंधित विवरण दिए गए हैं। वेतन बोर्ड, मजदूरी प्रकोष्‍ठ, नियोजन, औद्योगिक संबंध, मुख्य श्रम आयुक्त आदि के बारे में जानकारी दी गई है।

उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड

श्रम और रोजगार मंत्रालय के बारे श्रम नीतियां, श्रम अनुभागों और प्रभागों, बाल श्रम, महिला श्रम, श्रम कल्याण, श्रम सम्मेलन, अंतरराष्ट्रीय श्रम

WWW.RIYAJOB.IN

किया किया कागजात देने होंगे 

श्रम कार्ड 2020

  • भारतीय श्रम कार्ड  नारी /परुष
  • भारतीय नागरिक बेरोजगार ,मजदुर ,परिवार में अनुदान देती है सरकार
  • विवहा ,स्टूडेंट्स ,आदि

श्रम कार्ड का फायदा 

आप श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अधिकारियों के संपर्क विवरणी एवं टेलीफोन नंबर की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। अधिकारियों के नाम, उनके पद, उनके कार्यालय का पता, कमरा संख्या, आवास का पता, टेलीफोन नंबर एवं उनके ई-मेल इत्यादि की जानकारी यहाँ उपलब्ध है। आप मंत्रालय के विभिन्न विभागों के अधिकारियों के संपर्क विवरणी एवं टेलीफोन नंबर की जानकारी भी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के नागरिक चार्टर के बारे में जानकारी दी गई है। उपयोगकर्ता मंत्रालय, इसके मिशन, लक्ष्य, मुख्य सेवाओं, सेवा के मानकों, हितधारकों, शिकायत निवारण, जिम्मेदारी केंद्र, अधीनस्थ संगठनों आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

श्रम कार्ड को केसे बनवाये( या बनाये) 

  • अगर आप csc सदस्ये है तो कर सकते है ऑनलाइन
  • अगर आप csc सदस्य नहीं है तो अपने csc सेंटर पर जाकर अप्लाई ऑनलाइन करा सकते है
  • उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड

श्रम और रोजगार मंत्रालय के महिला श्रम प्रकोष्‍ठ के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करें। समान पारिश्रमिक अधिनियम के बारे में जानकारी प्रदान की गई है। प्रयोक्‍ता महिला कल्याण के लिए सहायता अनुदान योजना से संबंधित जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं। महिला श्रमिकों के यौन उत्पीड़न को रोकने के लिए उच्‍चतम न्‍यायालय के दिशा-निर्देशों के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई है।

आवेदन करे 

Click Here

पंजीयन की स्तिथि 

Click Here

नवनीकरण की स्तिथि 

Click Here

श्रमिको की सूची (जनपदवार &ब्लोकवार )

Click Here

श्रमिक पंजीयन 

Click Here

आधिस्थान लोगिन करे 

Click Here

सम्पर्क करे 

Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *